Best Career Options : 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद करें ये 5 कोर्स बढ़िया सैलरी के साथ मिलेगी नौकरी,

Best Career Options After 12th & Graduation : क्या आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद अच्छे कोर्स की तलाश में है? जिन्हें करने के बाद अच्छी सैलरी मिले? तो आप सही जगह पर है. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के बारे में बताने वाले है जिनमे आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद एडमिशन लेकर अपना बेहतर भविष्य बना सकते है.

12वीं के बाद कौनसा कोर्स करे

12वीं के बाद कौनसा कोर्स करे? यह सवाल अधिकतर स्टूडेंट्स का होता है. वह नही जानते है की उनके लिए 12वीं के बाद Best Career Option कौनसा है और कैसे चुने. यह उनके लिए एक चुनौती होती है. कम जानकारी के चलते स्टूडेंट्स कई बार गलत कोर्स में एडमिशन ले लेते है, जिनमे उनकी रूचि नही होती है. इसलिए स्टूडेंट्स अपनी रूचि के अनुसार इन Best Career Options Course में से एक कोर्स का चुनाव कर सकता है. जिन्हें करने के बाद आपको अच्छी सैलरी के साथ नौकरी भी मिलेगी.

Read Also :- यह कंप्यूटर कोर्स करने के बाद मिलेगी पक्की नौकरी, 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद करें कोर्स

Top Best Career Options : जिन्हें आप कर सकते है

1. Bachelor in Computer Application- BCA

BCA का फुल फॉर्म होता है:-बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन. अगर आपकी रूचि कंप्यूटर एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में है तो आपके लिए यह कोर्स बेस्ट है. आपने किसी भी विषय से 12वीं कक्षा पास की हो, सभी स्टूडेंट्स यह कोर्स कर सकते है. बीसीए के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड 12वीं कक्षा में 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए। बीसीए 3 साल का अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है.

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े !

BCA में आपको डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली, ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, वेब प्रौद्योगिकी और सी, सी ++, एचटीएमएल, जावा इत्यादि जैसी भाषाएं पढाई जाती हैं।

Read Also :- Free Computer Certificate Courses By Government 

2. Hotel Management

अगर आपकी रूचि Hotel Management में है तो आप 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते है. आपने किसी भी विषय से 12वीं कक्षा पास की हो, लेकिन 12वीं कक्षा में आपके 50 फीसदी अंक होने आवश्यक है. होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए कॉलेजों में एडमिशन परीक्षा के माध्यम से किया जाता है.

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद अच्छी सैलरी के साथ अपने Career को शुरू कर सकते है. होटल मैनेजमेंट कोर्स में ग्रेजुएशन करने के बाद शुरुआती सैलरी 2,00,000 रुपये से शुरू होकर 6,00,000 रुपये तक होती है।

Read Also :- PMKSN Update 2022 : केवल इन किसानों को मिलेगी PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त 

3. Bachelor of Pharmacy [B.Pharma]

B Pharma जिसे Bachelor of Pharmacy भी कहा जाता है. इस कोर्स में शामिल होने के लिए 12वीं कक्षा में Physics, Chemistry और Biology विषय में 50% अंक प्राप्त होने चाहिए. इसके बाद छात्र बी फार्मा कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है. यह बी फार्मा स्नातक डिग्री 4 साल की होती है.

B Pharma (Bachelor of Pharmacy) Course में फार्मास्युटिकल साइंस के विषयों को पढ़ाया जाता है. जिसमें ड्रग्स एंड मेडिसिन, मेडिसिनल केमिस्ट्री, इंडस्ट्रियल फ़ार्मेसी और अन्य विषय शामिल हैं।

4.JOURNALISM AND MASS COMMUNICATION

मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म में अपना करियर बना सकते है. अगर आपको देश दुनिया में घट रही घटनाओं में दिलचस्पी है तो आप जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन कोर्स को चुन सकते है. इस कोर्स में शामिल होने के लिए किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए. इस कोर्स को करने के बाद आप रिपोर्टर, कॉपी राइटर, प्रोड्यूसर, एंकर, एक्सपर्ट्स और कॉलमिस्ट्स के रूप काम कर सकते है. इस फिल्ड में आपको अच्छी सैलरी मिलेगी.

Join Telegram Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment