Computer Programming Courses : यह कोर्स करने के बाद मिलेगी पक्की नौकरी, 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद करें कोर्स

computer programming courses : इस डिजिटल होती दुनिया में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की मांग बढ़ती जा रही है, अधिकतर काम कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से किये जा रहे है. इसलिए आपके लिए हम Best computer programming courses के बारे में जानकारी लेकर आये है. जिनको करके कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में अपना अच्छा करियर बना सकते है.

Top ५ Online Computer Programming Courses

अगर आप कंप्यूटर फिल्ड में करियर बनाना चाहते है या आप कंप्यूटर में रुचि रखते है तो आप सही जगह पर आये है, यहाँ पर 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद किये जाने वाले computer programming courses की जानकारी दी गयी है , जिनकी अवधि 6 महीने से 3 साल तक की होती है. इन computer programming सर्टिफिकेट (Certificate) कोर्स या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग डिग्री (Degree) कोर्स को करने के बाद आपको अच्छी सरकारी व प्राइवेट नौकरी मिलने के साथ-साथ अच्छी सेलेरी भी मिलेगी.तो चलिए जानते है Best Computer Programming Courses के बारे में.

सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फ्री कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स करे, नही पड़ेगी RSCIT की जरूरत

12वीं या ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं ये कंप्यूटर कोर्स

1. Python

पायथन एक कंप्यूटर भाषा है जो सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है। अगर आप कंप्यूटर, कोडिंग और प्रोग्रामिंग में थोड़ा बहुत जानते है तो आप Python computer programming course कर सकते है. पायथन को सीखना बहुत आसान है. पायथन के कोर्स में आपको मुख्य बातों के बारे में जानकरी मिलेगी और कोडिंग के बारे में सिखाया जायेगा.

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े !

2. Web Development or Full Stack Developer

Web Development or Full Stack Developer की मांग बढ़ती जा रही है, आपने देखा होगा अधिकतर कम्पनियां Full Stack Developer की हियरिंग करती है. Full Stack Developer में वेब डेवलपमेंट या ऐप डेवलपमेंट का काम होता है. इस कोर्स को करने के लिए आपको कई सारी स्किल्स सीखनी पड़ेगी. Full Stack Developer में परफेक्ट होने के बाद कम्पनियाँ बहुत अच्छा पैसा आपको देती है. यह कोर्स आसान नही है लेकिन इतना मुश्किल भी नही है.

3. JavaScript Course

यहाँ हमें ऊपर बताया की Web Development or Full Stack Developer का कोर्स करने के लिए कई सारी स्किल्स सीखनी पड़ेगी. जिनमे से एक JavaScript है. वेब डेवलपमेंट करने के लिए आपको जावास्क्रिप्ट सिखने की आवश्यकता है. JavaScript Course में आपको closures, IIFEs, Prototypal inheritances के बारे में जानकरी दी जाती है.

4. Android N Developer

Android N Developer Course में आपको सिखाया जाता है की एंड्रॉइड ऐप कैसे बनाते है और उसे Google Play में कैसे जोड़ते है. अगर आप ऐप बनाना सीखना चाहते है तो आप यह कोर्स कर सकते है. ऐप डेवलपमेंट सिखने के बाद आप अपनी ऐप बनाकर इन्टरनेट पर Google Play फिल्ड में आसानी से जोड़ सकते है. कम्पनियों में android developers की मांग बढ़ रही है. इसलिए आप इस कोर्स को कर सकते है.

5. C++ Programming Course

C++ एक Programming language है. प्राइवेट सेक्टर में C++ प्रोग्रामर की काफी मांग है. अगर C++ में आपकी अच्छी पकड़ होती है तो आप खुद का गेम डेवलप कर सकते है. आपको पता ही होगा की एक गेम डेवलपर की कितनी सेलेरी मिलती है. इसलिए आप इस कोर्स को करने की सोच सकते है.

Leave a Comment