Career In Mobile App Developer : मोबाइल ऐप डेवलपर में बनाये अपना करियर, मिलेगी अच्छी नौकरियां

Mobile App Developer : आपने कभी ना कभी एंड्राइड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए google play store या एप्पल ऐप स्टोर का इस्तेमाल किया होगा. क्या आपने कभी सोचा है की यह Android mobile app किस तरह से बनायीं जाती है. तो इस पोस्ट में आपको Mobile App Developer के बारे में बताने वाले है, की एक स्टूडेंट Mobile App Developer कैसे बन सकता है. और इसके लिए कौनसा कोर्स करना होता है.

How to became an App developer

वर्तमान समय में मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल लगभग हर सेक्टर में होने लगा है. जैसे एजुकेशन, गेमिंग, फैशन, ऑनलाइन शॉपिंग, मेडिकल और मनोरंजन ETC. इस सभी में Mobile application का काफी ज्यादा उपयोग होने लगा है. जैसे-जैसे मोबाइल एप्लिकेशन का प्रयोग बढ़ता जा रहा है, वेसे ही Mobile App Developer की आवश्यकता भी बढ़ती जा रही है. अगर आप अभी स्टूडेंट है तो आप Mobile app development को अपने करियर के रूप में देख सकते है.

यह भी पढ़े :- Best Career Options : 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद करें ये 5 कोर्स बढ़िया सैलरी के साथ मिलेगी नौकरी

App developer क्या होता है?

जिनको App developer के बारे में पता नही है उनको मैं बता दूँ की App developer एक Mobile App बनाने, डिजाइन करने वाला व्यक्ति होता है. मोबाइल ऐप डेवलपर एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज फोन प्लेटफॉर्म के लिए बनायीं जाती है. एक प्रकार से कहे तो यह सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े !

यह भी पढ़े :- Computer Programming Courses : यह कोर्स करने के बाद मिलेगी पक्की नौकरी, 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद करें कोर्स

12वीं के बाद App Developer में बनाये अपना करियर

अगर आपने 12 वीं कक्षा पास की है और आगे की पढाई के लिए कोर्स का चुनाव करने की सोच रहे है, और आप मोबाइल टेक्‍नोलॉजी में इंट्रेस्‍ट रखते है तो आप app development Course का चुनाव कर सकते है. इसके लिए आपको 12वीं पास करने के बाद निम्न कोर्स का चुनाव करना चाहिए:-

यह भी पढ़े :- Free Computer Certificate Courses By Government : सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फ्री कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स करे

12वीं के बाद App Developer बनने के लिए इन कोर्सेज का करे चुनाव:-

  1. 12 वीं कक्षा के बाद कंप्यूटर साइंस में बी.टेक की पढाई करे और डिग्री हासिल कर मोबाइल एप डेवलपर का सर्टिफिकेट ले.
  2. 12 वीं कक्षा के बाद कंप्यूटर साइंस में बीसीए(BCA) की पढाई करे और डिग्री हासिल कर मोबाइल एप डेवलपर का सर्टिफिकेट ले.
  3. 12 वीं कक्षा के बाद कंप्यूटर साइंस में बीएससी (B.Sc) की पढाई करे और डिग्री हासिल कर मोबाइल एप डेवलपर का सर्टिफिकेट ले.

Mobile App Developer बनने के लिए Diploma, Degree & Certificate Courses भी किए जा सकते हैं। जिनकी समयावधि 3 महीने से लेकर 3 साल तक की होती हैं. App Developer के लिए आपको Designing, Programming & Data Structure की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आपको कंप्यूटर साइंस में डिग्री लेना जरूरी है.

मोबाइल ऐप डेवलपमेंट के लिए जरूरी स्किल्स

  • Java
  • JavaScript
  • HTML5
  • Android Operating System Development
  • IOS
  • Android
  • Android Software Development Kit (SDK)
  • Android SDK

App Developer बनने के बाद मिलेगी मोटी सैलेरी

वर्तमान में अधिकतर काम मोबाइल एप्लीकेशन से पूरा हो जाता है, सभी सेक्टर मोबाइल एप्लीकेशन में शिफ्ट हो गए हैं जिसके चलते app development की माँग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, और प्राइवेट सेक्टर में एप डेवलपर की नौकरियां भी काफी ज्यादा बढ़ रही है. बड़ी-बड़ी प्राइवेट कंपनियां एक अच्छे मोबाइल एप डेवलपर की तलाश कर रही है, अगर आप इस फील्ड में अच्छा कर रहे हैं और अच्छा नॉलेज आपको है, तो आप एक बड़ी कंपनी में एप डेवलपर के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप प्रेशर है तो आपको शुरुआत में 20,000 से लेकर 30000 तक की सैलरी मिलेगी, और अगर आपको एप डेवलपमेंट में अच्छा एक्सपीरियंस है और आपने पहले किसी कंपनी में काम किया हुआ है तो आप एक अच्छे पैकेज के साथ बड़ी कंपनी में जॉब कर सकते हैं. बड़ी कंपनियों में एप डेवलपर कि सालाना इनकम 50लाख रूपए से लेकर 1cr रुपए तक की होती है. तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस फील्ड में अपना कैरियर बनाने के साथ ही एक अच्छे मोटी कमाई भी कर सकते हैं.

अपनी खुद की एक बनाकर करें मोटी कमाई

अगर आप एक एप डेवलपर बन जाते हैं उसके बाद आप अपनी खुद की ऐप बनाकर उससे मोटी कमाई कर सकते हैं. मोबाइल ऐप के साथ आप अपना खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं जिसे आप इंटरनेट पर ले जाकर अपने स्टार्टअप का प्रचार कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने आप को प्ले स्टोर पर डालकर और ऐप को मोनेटाइजेशन कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

दोस्तों एप डेवलपर के बारे में अगर आपका कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. हम आपको इसका जवाब अवश्य देंगे. अगर आपको हमारी यह जानकारी सही लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वह भी 12वीं के बाद एक बेहतर कोर्स का चुनाव कर पाए.

Leave a Comment