क्या UPI ट्रांजेक्शन पर भी लगेगा चार्ज, महंगा पड़ेगा UPI से ट्रांजेक्शन करना, जाने UPI Payment Charges Update

UPI Payment Charges Update : इन्टरनेट पर पिछले कुछ दिनों से UPI ट्रांजेक्शन को लेकर खबरे सामने आ रही है. क्या अब सरकार UPI ट्रांजेक्शन पर भी चार्ज लेगी? क्या हम अब UPI से फ्री में ट्रांजेक्शन नही कर पाएंगे? क्या अब UPI ट्रांजेक्शन करना महंगा पड़ेगा? ऐसे बहुत सारे सवाल है जो UPI Payments करने वालो के मन में आ रहे है. तो चलिए हम आपको बताते है इसके पीछे की सारी जानकारी!

क्या UPI Transaction पर लगेगा चार्ज?

कुछ समय से UPI Transaction को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ सवाल किये जा रहे है. Unified Payments Interface (UPI) Transaction अब तक फ्री था, लेकिन सोशल मीडिया पर चर्चा है की अब हर UPI Transaction पर आपको एक्स्ट्रा Service Charge देना होगा. ‘यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस’ (यूपीआई) की इस खबर को लेकर अगर आप चिंतित है तो यह जानकारी आपके लिए ही है.

Read Also : यह कंप्यूटर कोर्स करने के बाद मिलेगी पक्की नौकरी, 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद करें कोर्स

UPI Payments Service Charge पर सरकार ने खोला राज

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने UPI Transaction पर लगने वाले एक्स्ट्रा Service Charge पर बड़ी अपडेट साँझा की है. वित्त मंत्रालय ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्विट कर UPI Transaction पर लगने वाले Service Charge की खबरों को पूर्णतया ख़ारिज किया है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने ट्विट कर यह स्पष्ट किया है कि UPI Transaction पर सरकार किसी भी तरह का Service Charge नहीं लेगी। यूपीआई पहले की तरह ही बिलकुल मुफ्त बना रहेगा.

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़े !

Read Also : Free Computer Certificate Courses By Government

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने UPI Payments Service Charge पर किया ट्विट

वित्त मंत्रालय ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर जानकारी दी है की “UPI is a digital public good with immense convenience for the public & productivity gains for the economy. There is no consideration in Govt to levy any charges for UPI services. The concerns of the service providers for cost recovery have to be met through other means.”

Read Also : PMKSN Update 2022 : केवल इन किसानों को मिलेगी PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त

“UPI एक डिजिटल सार्वजनिक सेवा है जिसमें आम जनता के लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने के लिए अत्यधिक सुविधा प्रधान करती है और भारत की अर्थव्यवस्था के लिए भी लाभदायक है। UPI सेवाओं के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क लगाने के लिए सरकार कोई विचार नहीं कर रही है।

Leave a Comment